Responsive Ad

Facebook Sefty Tips Hindi - कैसे रखे अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित - Facbook Security Tips


facebook आजकल सभी लोग इस्तेमाल करते हैं।
ऐसे में हम आपसे कुछ सवाल करना चाहते है। क्या  हम एक सुरक्षित अकाउंट का प्रयोग कर रहे है?  कहीं पर हमारा निजी डाटा लीक तो नहीं हो रहा है।  या फिर हमारी निजी जानकारी कहाँ तक पहुंच रही है।  और इसका कोई गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।  अगर इन बातों का जबाब आपसे पुछा जाये तो आपका जबाब होगा की ऐसा नहीं हो सकता क्योंकि हमारा पासवर्ड किसी के पास नहीं है।  पर ऐसा नहीं है मेरे भाई ऐसे कई कारण है जिनसे आपका फेसबुक पासवर्ड नहीं बचा पायेगा और आपका पर्सनल डाटा लीक हो जायेगा  जानिए कैसे  ये बहुत जरूरी है की आप अगर फेसबुक इस्तेमाल करते हैं तो इसकी कुछ security से सम्बंधित जानकारी आपको होनी चाहिए इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आपके फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित करने की कुछ तरीके बताएँगे और फेसबुक पर क्या करना सही है और क्या नहीं ये भी आपको बताएँगे कृपया पोस्ट को पूरा पढ़े।

पासवर्ड कैसा लगाएं -

अधिकतर लोग क्या करते है की पासवर्ड की जगह अपना मोबाइल नंबर प्रयोग करते हैं जबकि ये सही नहीं क्योंकि आपका  मोबाइल नंबर आपके काफी दोस्तों और सम्बन्धियों के पास होता है तो पासवर्ड में अपना मोबाइल नंबर न डालें। और अपनी जन्मतिथि भी न डालें पासवर्ड एक सरल नहीं डालें बल्कि हो सके तो "वर्ड +स्पेशल करेक्टर +नुमारिक " ये तीनो मिक्स करके डालें जैसे Example - Ajay@321 तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की पासवर्ड कैसा डालें। और जब भी आप कही किसी और कंप्यूटर या मोबाइल पर फेसबुक लॉगिन करें तो जब उस कंप्यूटर से हटें तो उसे लॉगआउट कर दें।

पोस्ट सेटिंग कैसे करें -

जब आप कोई फोटो शेयर करते हो तो आप इसे पब्लिक कर देते हो इसका मतलब होता है की जो भी आपकी timeline  पर जायेगा उसे वो फोटो मिल जायेगा जिसे आप नहीं चाहते।  पर फेसबुक ने आपको आपकी पोस्ट कहा शेयर करनी है "public , friends , only me" ये ऑपशन दिए है जहा से आप अपनी फोटो या पोस्ट को सेट कर करसकते है।  अगर आप friends सेलेक्ट करते है तो आपके दोस्तों को ही दिखाई देगी।

क्या शेयर न करें - 

अधिकतर होता क्या है लोगो को बड़ा आनंद आता है अपनी करंट लोकेशन पोस्ट करने में पर ऐसा करना खतरे से खाली नहीं है क्या पता आपको ये कब नुकसान पहुचाये क्योंकि दुश्मन बहुत होते हैं।  और क्या जरुरत है आपको ये सब शेयर करने की।

और हाँ आपको बता दें आजकल फेसबुक पर देखा जा रहा है "क्विज अप्प " जैसे की आपको कोन सबसे ज्यादा प्यार करता है,  आप पिछले जनम में क्या थे , आप किस सेलेबिट्री की तरह दीखते है, बहुत हंसी आती है जब ऐसे पोस्ट हमें मिलते है और हम उन पर क्लिक करके उस वेबसाइट में पहुंच जाते हैं जिस वेबसाइट पर ऐसे क्विज बनाये जाते हैं।

दोस्तों यहाँ पर हमें अपने फेसबुक को लॉगिन करना पड़ता है और फिर हम भी ऐसे ही क्विज बना कर पोस्ट करते है।  क्या ऐसा हो सकता है आप जरा ठन्डे दिमाग से सोचिये की कोई आपकी पिछले जनम की बात बता सकता है।  अगर नहीं तो क्यों हम इस वेबसाइट में फेसबुक के द्वारा पहुंच गए।  दोस्तों यहाँ बता दें ऐसी कई वेबसाइट हो सकती हैं जो लॉगिन कराने के बाद आपकी इतनी देर में ही आपकी पर्सनल जानकारी चुरा सकती है।  और दोस्तों हो सके तो ऐसी वेबसाइट से दूर ही रहें और  सुरक्षित रहें । अगर आप ने भी कभी ऐसे क्विज अप्प का इस्तेमाल करके छोड़ दिया है तो आप अपनी फेसबुक सेटिंग में जाकर इस अप्प को हटा दें इसे हटाने के लिए निचे दिए गई फोटो के जरिये आप इसे हटा सकते है -

सेटिंग में जाएं
फिर लेफ्ट साइड में दिए गए मेनू में apps को क्लिक करें -
और फिर आपको कुछ अप्प्स दिखेंगे जिसमे आपने फेसबुक से लॉगिन किया था तो आप इन्हे x बटन पर क्लिक करके एक एक करके हटा सकते हैं।

दोस्तों फेसबुक पर अपना मोबाइल नंबर भी शेयर न करें कभी भी शेयर न करें।
किसी अनजान फेसबुक id से प्राप्त friend request असेप्ट न करें और न ही अनजान लिंक पर क्लिक करें।

Note - यहाँ हम किसी वेबसाइट के गलत होने का दवा नहीं करते हैं हम इस पोस्ट से आप सभी को सिर्फ साइबर क्राइम  से बचने और फेसबुक सिक्योरिटी से सम्बन्धी जानकारी दे रहे हैं। 

इसके साथ ही हम आज की इस पोस्ट को समाप्त करते है उम्मीद करता हूँ की आप समझ गए होंगे की की फेसबुक पर कैसे अपने आप को सुरक्षित रखें तो अगर जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और और अगर कुछ भी सवाल है तो आप बेझिझक होकर कमेंट में बता पूछ सकते हैं हम आपको जल्द ही जबाब देने का प्रयास करेंगे।

Post a Comment

0 Comments