आजकल देखा जाता है की मोबाइल फ़ोन चलाने वालों को अपने फ़ोन की बैटरी की बहुत टेंशन रहती है की कहीं डाउन न हो जाये।  खासकर जिनके मोबाइल की बैटरी की कॅपॅसिटी ज्यादा काम होती है।  कुछ लोग तो कहीं जाते हैं तो पावर बैंक भी साथ लेकर चलते हैं। सच में होता है ऐसा पर दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगा जिससे आप अपने मोबाइल फ़ोन की बैटरी की छमता काफी बढ़ा सकते हैं।
ठन्डे तापमान में रखें  - हमेशा अपने फ़ोन को ठन्डे से ठन्डे  तापमान वाली जगह पर  ही रखें।  अपने फ़ोन को कभी भी 35 डिग्री से ज्यादा तापमान में न रखें।  ऐसा करने से आपके फ़ोन की बैटरी जल्दी ख़त्म नहीं होगी. 
चार्जिंग - अक्सर क्या होता है की हम लोग अपने फ़ोन की बैटरी ख़त्म ही नहीं होने देते तब तक उसे चार्जिंग पर लगा देते हैं पर ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए अपने मोबाइल फ़ोन की बैटरी को तब तक चार्ज नहीं करे जबतक  25% से निचे न हो जाये।  और तब तक चार्ज करें जब तक 80% न हो जाये  मोबाइल फोन की बैटरी रोजाना 100% चार्ज न करें इससे बैटरी कम चलती हैं।  एक महीने में एक बार जरूर उसे फुल डाउन करके फुल चार्ज कर लें।  ऐसा करने से बैटरी की लाइफ बढ़ जाती हैं।  और कभी भी फ़ास्ट या तेज चार्ज करने वाले चार्जर से मोबाइल चार्ज नहीं करे. और हो सके तो सही कम्पनी के चार्जर का ही इस्तेमाल करें।  
इसके साथ ही निचे लिखे कुछ बिंदुओं को भी फॉलो करें इससे मोबाइल की बैटरी की लाइफ बढ़ जाएगी -
१- मोबाइल फ़ोन का ब्लूटूथ बंद रखें।  जब काम हो तभी ऑन करें।  
२- स्क्रीन की लाइट मतलब ब्राइटनेस कम रखें। 
३- अपने मोबाइल में कोई भी theems या desing या फिर चलने वाले वॉलपेपर का इस्तेमाल न करें। 
४- जीपीएस लोकेशन बंद रखें। 
५- इस्तेमाल न होने पर wifi और इंटरनेट डाटा भी बंद कर दें। 
- बैटरी सेविंग मोड ऑन रखें। 
७- फ़ोन को वाइब्रेशन  नहीं रखे क्योकि इसमें काफी मात्रा में बैटरी खर्च होती हैं। 
उपरोक्त टिप्स को इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन की बैटरी को जल्दी डाउन होने से बचा सकते हैं 
तो दोस्तों यही थी आज की जानकारी उम्मीद करता हूँ पसंद आई होगी जानकारी कैसी लगी निचे कमेंट में जरूर बताएं।  और कमेंट में कोई भी जानकारी पूछ सकते हैं।