how to secure a folder in your computerनमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे HelpTrickHindi ब्लॉग में बहुत बहुत स्वागत है। 
इस पोस्ट में हम बात करने जा रहे हैं एक सिक्योरिटी टूल की मतलब पासवर्ड की।  दोस्तों अगर आप चाहते है की एक फोल्डर में हमारी कुछ पर्सनल फाइल्स हैं उसे कोई और   ना देखे तो आपको उसपर पासवर्ड डालने  की जरुरत है। 

 किस सॉफ्टवेयर का प्रयोग करें -


पासवर्ड डालने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में "winrar Zip"  नाम का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना है, डाउनलोड करने के लिए गूगल पर "winrar Zip download" टाइप  करेंगे तो जो वेबसाइट दिखे उसे आप यूज़ करके डाउनलोड कर लेना इसके बाद उसे इन्टॉल करना है फिर आपके डेस्कटॉप पर इसका शॉर्टकट आइकॉन आ जायेगा।
अब आप जिस फाइल्स पर  लगाना चाहते हैं उन्हें आप एक फोल्डर के अंदर डालें फिर उस फोल्डर पर राइट क्लिक करें  और "Add To Archive" पर क्लिक करें इसके बाद एक विंडो ओपन होगी इसमें आपको सेट पासवर्ड पे क्लिक करना  है और अपना पासवर्ड डालना है फिर ओके बटन पर क्लिक करना है। \
 

पासवर्ड कैसा डालें -

याद रहे पासवर्ड 3 अंको का का कभी न डालें। कियोंकि ये पासवर्ड सिंपल सॉफ्टवेयर से  कोई भी हैक कर सकता है क्योंकि ३ अंको का पासवर्ड ज्यादा सुरक्षित नहीं होता इसलिए मैं आपको रेकमेंड करूँगा की आप काम से काम ६ अंको का पासवर्ड डालें।


तो दोस्तों यही थी हमारी आज की पोस्ट उम्मीद करता हूँ आपकी समझ में सही से आ गया होगा अब आप अब भी न समझ पाए हों तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं और पोस्ट अच्छी लगी हो तो  कमेंट करके जरूर बताएं।  आपके कमेंट से हमें ख़ुशी होती है।